Feature

Nandita Mahtani hosts a birthday party for Tusshar Kapoor

http://www.sakshatkar.com/2017/11/nandita-mahtani-hosts-birthday-party.html

मीडिया के सहारे फर्जीवाड़े पर लगाम लगाएगी सरकार


मेल और फोन द्वारा लाटरी जीतने और इनाम देने के फर्जीवाड़े से जनता को जागरूक करने के लिये भारतीय रिजर्व बैंक अब मीडिया का सहारा ले रहा है। आरबीआई ने जनता को धोखाधड़ी वाली लाटरियों में न फंसने के लिए टेलीविजन और रेडियो में विज्ञापन तो प्रसारित करवाने के साथ ही अब प्रिंट मीडिया के माध्यम से भी जागरूक करने लगी है।
भारतीय रिजर्व बैंक के उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के क्षेत्रीय निदेशक बाजिल शेख ने आज एक पत्रकार वार्ता में कहा कि आम जनता ई.मेल, मोबाइल फोन और एसएमएस द्वारा लाटरी जीतने और इनाम निकलने वाली सूचनाओं से सर्तक रहें क्योंकि यह आपको बेवकूफ बनाकर पैसा ऐंठने का तरीका है। बैंक ने कहा कि इस प्रकार का काम करने वाले जालसाजो ने अब रिजर्व बैंक के असली जैसे दिखने वाले पत्रों और उसके अधिकारियों के नाम का भी इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।
उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक आम जनता को इन लाटरियों और फर्जी इनामों के प्रति सावधान करने के लिये और उन्हें जागरूक करने के लिये मीडिया का सहारा ले रहा है। इस संबंध में विभिन्न टीवी चैनलों पर ‘‘जागो ग्राहक जागो’’ के तहत लोगो को सरल भाषा में विज्ञापन के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। बैंक का केवल एक मकसद है कि जनता इन फर्जी जालसाजों से पूरी तरह से सावधान रहें और इनके फर्जीवाड़े में फंस कर अपना पैसा नहीं गंवाएं।
साभार - समाचार4मीडिया.कॉम

No comments:

Post a Comment

Famous Post