Feature

Nandita Mahtani hosts a birthday party for Tusshar Kapoor

http://www.sakshatkar.com/2017/11/nandita-mahtani-hosts-birthday-party.html

राजस्‍थान में ब्‍लॉक स्‍तर के पत्रकारों को आवास उपलब्‍ध कराने का प्रयास


[B]सामाजिक सरोकारों का निर्वहन मीडिया का प्राथमिक दायित्‍व - शेखावत : राजस्‍थान मीडिया एक्‍शन फोरम का सम्‍मेलन आयोजित[/B] : विधानसभा अध्यक्ष दीपेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि आज पत्रकारों को सिद्घांत, मूल्य और मान्यताओं के आधार पर ही कलम चलाने की जरूरत है। सामाजिक सरोकारों का निर्वहन ही मीडियाकर्मियों का प्रथम दायित्व है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता में आ रही विकृतियों को दूर करने की जिम्मेदारी भी पत्रकारों की है। श्री शेखावत शनिवार को पिंक सिटी प्रेस क्‍लब में राजस्थान मीडिया एक्‍शन फोरम की ओर से आयोजित मीडिया सम्मेलन को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि आज मीडिया की तरफ युवाओं का आकर्षण बढ़ रहा है। इन युवाओं को तराशने की जिम्मेदारी वरिष्ठ पत्रकारों, मीडियाकर्मियों, समाचार पत्र समूहों और पत्रकार संगठनों की है। उन्होंने कहा कि यदि समाज में पत्रकारों की पैठ कायम रखनी है और पत्रकारिता को सम्मानजनक दृष्टि दिलानी है तो पत्रकारों को इसके लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। उन्होंने कहा कि आज कलमकार को अद्यतन जानकारी रखनी चाहिए, योंकि पत्रकारों की भी समाज के प्रति जवाबदेही है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता एक पवित्र भावना से जुड़ा हुआ ऐसा कार्य है जो शासन और प्रशासन पर कड़ी नजर रखकर समाज हित में मार्ग प्रशस्त करता है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि समाचार पत्र जनमत जागृत करने में अहम भूमिका निभाते हैं। पत्रकार समाज के अंग है। समाज में से ही कुछ प्रबुद्घ लोग इस क्षेत्र में आते हैं और अपनी बौद्घिक प्रखरता के कारण अपनी कलम के माध्यम से समाज में रचनात्मक भूमिका निभाते हैं। कलम उनकी पहचान बनाती है, लेकिन आज कल पत्रकारिता एक व्यवसाय बन गया है, यह चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि अच्छे लेखकों का पाठक पसंद करता है और समाज में उनका सम्मान होता है, इसलिए पत्रकारों को तथ्यात्मकता और सटीकता को प्राथमिकता देनी चाहिए।

[IMG]http://www.bhadas4media.com/images/stories/rmaf.jpg[/IMG]

सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि पत्रकार स्वतंत्रता और रचनात्मकता के साथ कार्य करे इसके लिए सामाजिक सुरक्षा आवश्यक है और राजस्थान सरकार पत्रकारों के हितों के लिए प्रतिबद्घ है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ब्‍लॉक स्तर पर भी पत्रकारों को आवास उपलब्‍ध करवाने के लिए पूरे प्रयास करेगी। डॉ. सिंह ने कहा कि पत्रकारों की जनतंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका है। अगर सरकार गलती करे तो पत्रकार निश्चित रूप से उसे सामने लाएं, लेकिन सरकार की ओर से किए जा रहे अच्छे कार्यों का भी प्रचार-प्रसार करे ताकि आमजन को योजनाओं का पूरा लाभ मिल सके।

उन्होंने कहा कि जनतंत्र के चौथे स्तम्भ की समस्याओं को दूर करने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्घ है और इस संबंध सभी प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को दी जा रही एलआईसी सुविधा की भी समीक्षा कर इसे और बेहतर बनाया जाएगा। साथ ही जो पत्रकार अधिस्वीकृत नहीं हैं, उन्हें भी सुविधाएं प्रदान करने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने इस अवसर पर गंगापुर के पत्रकार श्रीराम गर्ग को पत्रकार-साहित्यकार कल्याण कोष से पचास हजार रुपए की सहायता देने की घोषणा की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ पत्रकार श्री के.एस. तोमर ने कहा कि पत्रकार कहां गलती हो रही हो रही उस पर ध्यान देकर सकारात्मक रूप से पत्रकारिता करें। वे मानवीय संवेदनाओं से जुड़ी खबरों को प्राथमिकता दें ताकि पत्रकारिता के मूलभूत सिद्घांतों की पलना हो सके। फोरम के संरक्षक वरिष्ठ पत्रकार प्रवीण चंद्र छाबड़ा ने कहा कि पहले आंचलिक अखबारों की महत्वपूर्ण भूमिका थी, लेकिन आज इनकी उतनी भूमिका दिखाई नहीं देती। उन्होंने कहा कि अखबारों को सामाजिक सरोकारों से जुड़ा रहना होगा तभी समाज को उचित दशा व दिशा मिल पाएगी।

[IMG]http://www.bhadas4media.com/images/stories/rmaf1.jpg[/IMG]

संत श्री उमेशनाथजी ने कहा कि दुनिया में संवाद की शुरुआत ऋषि-मुनियों ने की थी, जिसे पत्रकारों ने कायम रखा है। उन्होंने कहा कि पत्रकार व संत ही राष्ट्र के सजग प्रहरी हैं, इन्हें सामाजिक सरोकारों के लिए हमेशा आगे रहना होगा चाहे किसी तरह की चुनौती यों न आए। राजस्थान साहित्य अकादमी के अध्यक्ष श्री वेद व्यास ने कहा कि पत्रकारिता सामाजिक परिवर्तन का महत्वपूर्ण हथियार है, इसलिए पत्रकार शद का धर्म निभाएं ताकि समाज को सही दिशा व दृष्टि मिल सके। पिंकसिटी प्रेस लब के अध्यक्ष श्री एल.एल. शर्मा ने कहा कि आंचलिक खबरों के बिना प्रदेश का चहुंमुखी विकास संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि पत्रकार ईमानदारीपूर्वक काम कर सकें, इसके लिए सामाजिक सुरक्षा होना जरूरी है।

इससे पहले फोरम के प्रदेशाध्यक्ष अनिल सक्सेना ने अतिथियों का स्वागत किया एवं राजस्थान मीडिया एक्शन फोरम की भावी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर राजस्थान डायरी पत्रिका का विमोचन भी किया गया। इससे पहले फोरम के सलाहकार वरिष्ठ पत्रकार वीर ससेना ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और राजस्थान मीडिया एक्‍शन फोरम के गठन एवं गतिविधियों की जानकारी दी। इस अवसर पर ''राजस्थान डायरी'' पत्रिका का विमोचन भी किया गया। अंत में फोरम के उपाध्यक्ष राधारमण शर्मा ने सभी अतिथियों एवं आंगतुकों का धन्यवाद ज्ञापित किया।
Sabhar:- Bhadas4media.com

No comments:

Post a Comment

Famous Post