Feature

Nandita Mahtani hosts a birthday party for Tusshar Kapoor

http://www.sakshatkar.com/2017/11/nandita-mahtani-hosts-birthday-party.html

चापलूस पत्रकार यहां पाते हैं सम्मान!

अरशद अली खान, भोपाल
एमपी में पत्रकार सम्मान अभियान : मध्य प्रदेश में एनजीओ की तर्ज पर चलने वाले गैर-पत्रकारों व पत्रकारों के कथित संगठनों के सिर पर पत्रकारों का सम्मान करने का भूत सवार है। पिछले 8 महीनों में प्रदेश में 655 पत्रकारों का सम्मान हो चुका है।
यही स्थिति बनी रही तो प्रदेश में असम्मानित पत्रकारों पर संकट खड़ा हो जाएगा। खास बात यह है कि इन सम्मान समारोह के आयोजक उन पत्रकारों को प्राथमिकता देते हैं जो बड़े अखबारों से जुड़े होते हैं, इसके पीछे उनका उद्देश्य अधिक प्रसार संख्या वाले अखबारों में कवरेज पाना होता है, न कि पत्रकारों का सम्मान करना। यही कारण है कि सम्मानित पत्रकार का पत्रकारिता के क्षेत्र में क्या योगदान है, इसका खुलासा आयोजकों द्वारा नहीं किया जाता।
कार्यक्रम का मुख्य अतिथि भी ऐसे मंत्री या सांसद को बनाया जाता है जो आयोजकों की संस्था या संगठन को आर्थिक लाभ पहुंचाने की स्थिति में होता है। मजेदार बात यह है कि इन आयोजनो का पूरा खर्चा सरकार उठाती है। सम्मान समारोह के नाम पर चलने वाले इस धंधे ने कई लोगों की आर्थिक हालत बदलकर रख दी है। एक जमाने में जो लोग दाने-दाने को मोहताज थे, वे आज धन्ना सेठ बने हुए। आज से लगभग 15 वर्ष पूर्व एक क्रांतिकारी पत्रकार और शायर स्वर्गीय सुनील जौहरी ने इस संदर्भ में एक रचना लिखी थी-
सत्ता की जूती का करते हैं गुणगान
चापलूस पत्रकार यहां पाते हैं सम्मान
ऐंसे पत्रकारों के चेहरे से मुखेटे नौच लो
वर्ना कल क्या होगा यह सोच लो
कोठे पर नाचेगी अगली सदी
पीप से भर जाएगी गंगा नदी
गणेश शंकर के सपने होंगे नीलाम
और पत्रकारिता के लगेंगे
साभार - भड़ास ४ मीडिया.कॉम

No comments:

Post a Comment

Famous Post