Feature

Nandita Mahtani hosts a birthday party for Tusshar Kapoor

http://www.sakshatkar.com/2017/11/nandita-mahtani-hosts-birthday-party.html

बापू तू कहा चला गया .

-सुशील गंगवार -
मेरी आखो में आसू है बापू कहा चला गया । मेरी अम्मा धोती के पल्लू में दुबक दुबक कर रोती है , वह कहती है बापू तू कहा चला गया । मैंने अम्मा से कहा , अम्मा बापू तो मर चुका है , अम्मा ने तपाक से मेरे गाल पर थप्पड़ रसीद कर दिया , चिल्लाकर बोली बापू मरा नहीं शहीद हुआ है । मुझे याद है बाबू जी के मरने पर अम्मा इतना नहीं रोई थी, जितना वह आज रो रही है । वह रोती क्यों नहीं , उसने भोपाल गैस कांड अपनी बरबस आखो से देखा था। उसका सगा भाई , मेरा मामा रात को अम्मा के पास सोया था । बोला दीदी कल मै मेला देखने जाउगा ,तू मेरे संग चलना । अम्मा ने बहलाते हुये अपने पल्लू से १ रुपया खोलकर मामा के हाथ पर रख दिया , बोली कल मै रामपुर जा रही हू । तू अपने जीजा के साथ ठीक से रहना, अभी मेला तो १५ दिन चलेगा मै चार दिन में बापस आ जाउगी । अम्मा ने बिलख बिलख कर बाबूजी और मामा को जगाया । बाबूजी मौत की गहरी नीद में सोये थे । मै अम्मा के साथ साथ रो रहा था । भोपाल गैस की त्रासदी ने हजारों लाखो को घर से बेघर कर दिया । अम्मा आज २५ साल बाद फूट फूट कर रोई थी । मेरे बापू जिन्दा होते तो विदेशी कुत्ता एंडरसन भाग कर नहीं जाता । बापू अपनी लाठी से मार मार कर उसकी कमर तोड़ देते । भला हो देश के नीच नेताओ का जो एंडरसन के तलवे चाट चाट कर अबतलक जिन्दा है । मैंने अम्मा को समझाया, कि समय बदल चुका है। अब हमारे देश में नीच और घोटाले बाज नेता है जो देश बारे में कम अपने बारे में ही सोचते है। हजारों की संख्या में बेकसूर लोगों को मौत की नींद सुलाने वाले हवाई जहाज से उड़ गया । हमारी आखो में अधूरे सपने छोड़ गया है । अम्मा टकटकी लगाकर देख रही थी । बोली - बेटा कही फिर से विदेशी कुत्ता जहरीली गैस छोड़कर नहीं भागेगा ।
मैंने टीवी पर देखा था , टीवी बाले कह रहे थे कि एंडरसन को भागने के बदले पैसा लिया था। उसे मंत्री ने अपनी रहम दिली दिखाकर प्राइवेट हवाई जहाज से डेल्ही छोड़ा था। फिर चुन्नी को पोलिसे ने पकड़ कर ठाणे में बलात्कार करके आखिर क्यों मार दिया । चुन्नी को किसी ने क्यों नहीं छुडवाया । उसके पास पैसा नहीं था । अम्मा बार बार बापू का नाम लेकर रो रही थी । क्या बापू फिर से नहीं आएगा । अम्मा भूल चुकी थी यह कलयूग है । कलयुग में बापू और राम कभी पैदा नहीं होते है ।

No comments:

Post a Comment

Famous Post