Feature

Nandita Mahtani hosts a birthday party for Tusshar Kapoor

http://www.sakshatkar.com/2017/11/nandita-mahtani-hosts-birthday-party.html

आखिर क्यों टूट जाते है सपने ?

सुशील गंगवार
गो बोलते ही मॉडल रेम्प पर चलने लगती है । चेहरे पर मुस्कराहट दिल में हजारो गम लेकर जिन्दा रहे वाली मॉडल आखिर क्यों कर लेती है ख़ुदकुशी ? फिल्म फैशन के जरिये मॉडल और मोडलिंग की दुनिया को परदे पर दर्शाया था। फैशन की रंगीन दुनिया में आने के लिए आतुर लडकिया अपनी घर की दहलीज लाघकर सारी हदों को भूलने पर मजबूर हो जाती है । फैशन का मतलब है शोषण ।
आप फैशन की चमक अपने चेहरे पर पाना चाहती है चाहते है तो आपको अपने शरीर का शोषण करवाना पड़ेगा । यह फैशन की दुनिया का पहला सबक है शरीर के शोषण का काम पोर्टफोलियो बनबाने से शुरू हो जाता है । अगर Fashion Designer बनकर मॉडल के कपडे डिजाईन करना चाहते है तो उसे भी बड़े फैशन Designer के साथ compromise करना पड़ेगा । इस काली दुनिया में धन दौलत सब कुछ मिलता है मगर किसी का प्यार नहीं ?
जहा हर रात पेज थ्री की पार्टी में गले मिलकर , गाल चूमकर मिलने की अदा दिखावटी है । इसके पीछे की काली दुनिया की असलियत मॉडल - फैशन वर्ल्ड के लोग खूब जानते है । मैंने बी.कॉम के बाद फैशन डिजाईन ka course IIFT न्यू डेल्ही से किया। फैशन Designer बनने की ललक ने मुंबई बुला लिया । मै अपना पोर्टफोलियो बना कर भटकने लगा । एक दिन किसी ने मुंबई के जाने माने फैशन Designer के साथ काम करने का प्रस्ताव रखा । मुझे बड़ी ख़ुशी हुयी की चलो नौकरी तो मिल जाएगी.
जब उस फैशन Designer से मिलने पंहुचा तो मिलते ही मेरा हाथ चूम लिया । मै थोडा सा फैशन वर्ल्ड से बाकिफ था। इस लिए एतराज नहीं किया । मेरे बायोडाटा पर नजर डालते हुये थोडा सा फैशन और कपड़ो की जानकारी ली । उसके बाद मुस्करा कर बोला ।
U know world of fashion । अगर तुम मेरे साथ compromise कर सकते हो ,तो यह नौकरी मिल सकती है । मैंने पूछ लिया की सर compromise का मतलब । वह बोला - तुम होमो हो या नहीं । मै समझ गया यह Fashion Designer गांडू है ।फैशन वर्ल्ड में बहुत पैसा है। जब उम्र ढलने लगती है तो काम मिलना बंद हो जाता है । जिसमे कुछ फैशन मॉडल फिल्म में करियर बना लेती है उसमे चुनिदा ही कामयाब हो पाती है। जिन लोगो को फिल्म- मोडलिंग काम नहीं मिलता है
वह जिस्म फरोसी के धन्धे में आ जाती है इनके खर्चे अमीरों वाले ही होते है । फिर मॉडल निराश -हताश रहने लगती है ।समाज से कट कट कर रहने वाली फैशन मॉडल ड्रग्स की आदि हो जाती है उनकी जिन्दगी में घोरअँधेरा हो जाता है एक दिन घुप अँधेरा जानी मानी मॉडल की जिन्दगी को लील लेता है ।

2 comments:

  1. sri man ji duniyan gol hai yanha har tarah ke log hote hai jo paise ke pichhe bhagate hai paise wale unse jaisa man marji byawahar karate hai .is duniyan me jo aaya hai use jana hi hoga , sapne to fir sapne hai

    ReplyDelete
  2. सुन्दर आलेख

    बहुत अच्छी रचना

    ReplyDelete

Famous Post