Feature

Nandita Mahtani hosts a birthday party for Tusshar Kapoor

http://www.sakshatkar.com/2017/11/nandita-mahtani-hosts-birthday-party.html

राहत फतेह अली खान की रिहाई के लिए बेचैन पाकिस्तान


नई दिल्ली:पाकिस्तानी गायक राहत फतेह अली खान भारत में गिरफ्तार कर लिया गया है। राहत को रविवार की शाम दिल्ली एयरपोर्ट से हिरासत में ले लिया गया था। उन पर तय सीमा से ज्यादा विदेशी करंसी रखने का आरोप है। राहत फतेह अली खान के पास से एक लाख 24 हजार डॉलर मिले।


हिरासत में लेकर जब अधिकारियों ने उनसे करेंसी के बारे में पूछा तो वो सही जवाब नहीं दे पाए, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। राहत दिल्ली से दुबई के रास्ते लाहौर जा रहे थे। इस मामले में डीआरआई यानि डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस उनसे पूछताछ कर रहा है।राहत फतेह अली खान की रिहाई के लिए पाकिस्तान ने गम्भीर प्रयास शुरू कर दिए हैं। विदेश सचिव सलमान बशीर ने इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त शरत सबरवाल को तलब कर उनसे रविवार आधी रात तक इस मुद्दे पर चर्चा की। उन्होंने भारतीय राजदूत से अनुरोध किया कि वह यह सुनिश्चित कराएं कि अली से पूछताछ के दौरान कोई अधिकारी उनके साथ गलत व्यवहार न करे। उन्हें आज अदालत में पेश किया जाना है।हीं बशीर ने भारत में पाकिस्तानी उच्चायुक्त शाहीद मलिक से बात कर राहत की तुरंत रिहाई सुनिश्चित कराने के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा। इससे पहले आंतरिक मंत्री रहमान मलिक ने शाहीद मलिक को बुलाकर अली को सभी कानूनी और अन्य तरह की मदद देने का निर्देश दिया।



दरअसल राहत को तब रोका गया जब वो दिल्ली एयरपोर्ट पर 16 सदस्यों के ट्रुप के साथ लाहौर जा रहे थे। अधिकारियों के मुताबिक राहत के बैग से 24 हजार डॉलर बरामद हुए जबकि उनके दो साथियों के बैगों से पचास-पचास हजार डॉलर बरामद हुआ। गौरतलब है कि किसी शख्स के पास पांच हजार यूएस डॉलर कैश और पांच हजार डॉलर से ज्यादा का सामान रखने के लिए इजाजत लेना जरूरी होता है। इसके लिए कस्टम विभाग को जानकारी देनी होती है। सूत्रों के मुताबिक राहत फतेह अली खान पहले भी भारी तादाद विदेशी करेंसी ले जा चुके हैं। एजेंसियों ने उन्हें इस बारे में चेतावनी भी दी थी। तभी से राहत और उनके मैनेजर की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही थी। राहत ने जो किया है वो फेमा और कस्टम नियमों का उल्लंघन है और इस मामले में उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। जांच एजेंसिया फिलहाल इस बात की पड़ताल कर रही हैं कि कहीं राहत फतेह अली खान किसी हवाला रैकेट से तो नहीं जुड़े हैं। डीआरआई की सूत्रों के मुताबिक इवेंट मैनेजर राहत को रुपए और डॉलर में भुगतान करता था। इन पर डॉलर को गैरकानूनी तरीके से भारतीय रुपयों में तब्दील करने का आरोप है।



इस बीच पाकिस्तानी सरकार ने राहत फतेह अली खान को हर मदद का भरोसा दिलाया है। पाकिस्तान के गृह मंत्री रहमान मलिक ने पाकिस्तान उच्चायुक्त शाहिद मलिक से मामले पर नजर रखने को कहा है। उच्चायोग ने भारतीय जांच एजेंसियों से मामले की पूरी जानकारी मांगी है।


राहत फतेह अली खान से पहले पाकिस्तानी गायक अदनान सामी भी भारत में गैरकानूनी संपत्ति खरीदने के मामले में फंस चुके हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने मुंबई में मौजूद उनके आठ फ्लैट और पांच पार्किग स्पेस को जब्त कर चुकी है।

साभार : http://aryavartnews.com

No comments:

Post a Comment

Famous Post