Feature

Nandita Mahtani hosts a birthday party for Tusshar Kapoor

http://www.sakshatkar.com/2017/11/nandita-mahtani-hosts-birthday-party.html

विकीलीक्‍स ने खोला स्‍ट्राटफॉर का पोल, भोपाल कांड की दोषी डाउ से बताए संबंध


लंदन : सनसनीखेज रहस्योद्घाटन करने वाली स्वीडिश वेबसाइट विकिलीक्स ने अमेरिका स्थित निजी खुफिया एजेंसी स्ट्राटफॉर के पचास लाख से अधिक गोपनीय ई-मेल को सार्वजनिक करना प्रारंभ कर दिया है। मेल में भारत में भोपाल गैस त्रासदी के लिए जिम्मेदार कंपनी डाउ केमिकल्स के एजेंसी से संबंध बताए गए हैं। विकिलीक्स द्वारा जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, ये ई-मेल जुलाई, 2004 से दिसंबर, 2011 के बीच के हैं। इससे इस खुफिया एजेंसी के मुखबिरों, वेतन भुगतान के तरीकों, काले धन को सफेद बनाने के तरीकों समेत कई जानकारियों का पता चल सकेगा।
यही नहीं ई-मेल से यह भी पता चलेगा कि एजेंसी अपने कॉरपोरेट और सरकारी ग्राहकों के लिए लोगों को किस प्रकार निशाना बनाती है। विकिलीक्स का दावा है कि उसके पास इस बात के प्रमाण मौजूद हैं कि इस खुफिया एजेंसी के कई बड़ी कंपनियों के साथ गुप्त संबंध हैं। इनमें भोपाल त्रासदी के लिए जिम्मेदार डाउ केमिकल्स और लॉकहीड मार्टिन जैसी नामी गिरामी कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा अमेरिकी गृह सुरक्षा विभाग, अमेरिकी नौसेना और रक्षा खुफिया एजेंसी के साथ भी संबंध हैं। विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे इस समय ब्रिटेन में हैं और स्वीडन प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं। वह स्वीडन में बलात्कार और यौन उत्पीड़न के मामले में पूछताछ के लिए वांछित हैं।
विकिलीक्स कई बार आशंका जाहिर कर चुका है कि यदि असांजे को स्वीडन प्रत्यर्पित किया गया तो उन्हें शीघ्र ही अमेरिका को सौंप दिया जाएगा। विकिलीक्स की ओर से इराक और अफगानिस्तान से संबंधित हजारों गोपनीय कूटनीतिक संदेश सार्वजनिक करने से अमेरिका की काफी किरकिरी हुई थी। स्ट्राटफॉर का संक्षिप्त परिचय स्ट्राटफॉर की स्थापना वर्ष 1996 में जॉर्ज फ्रीडमैन द्वारा की गई थी। यह एजेंसी खुद को शुल्क आधारित भू राजनीतिक जानकारी देने वाली संस्था बताती है। टेक्सास स्थित इस एजेंसी के अनुसार सूचनाएं एकत्रित करने के लिए वह परंपरागत तरीकों के बजाए अपने वैश्विक नेटवर्क के माध्यम से खुफिया तरीकों को अपनाती है। एजेंसी

No comments:

Post a Comment

Famous Post