Feature

Nandita Mahtani hosts a birthday party for Tusshar Kapoor

http://www.sakshatkar.com/2017/11/nandita-mahtani-hosts-birthday-party.html

अभिताभ बच्चन का ‘कौन बनेगा करोड़पति’ अब सोनी पर

इंडियन टेलीविजन का सबसे बड़ा फिक्शन शो, कौन बनेगा करोड़पति, फिर से अभिताभ बच्चन पेश करेगें। कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) का चौथा शो सोनी पर प्रसारित होगा।

वर्ष 2008 में सोनी पिक्चर्स ने 2वेट्रैफिक का यूके में प्रसारित होने वाला शो, ‘हू वांट्स टू बी ए मिलियनेअर’ के अधिकार खरीदा था। इससे पहले स्टार ने सेलाडॉर से एक अनुबंध के तहत 8 वर्ष के लिए प्रसारण अधिकार प्राप्त किए थे।

बिग इनर्जी, जो शुरू से ही इस शो को कर रही है, आगे भी करती रहेगी। साल के अंत में सोनी पर केबीसी का प्रसारण होगा। शीघ्र ही इस संबंध में अधिकारिक घोषणा की जायेगी। वर्तमान में सोनी पर सबसे अधिक देखे जाने वाले शो ‘सीआईडी’ को औसत 2.5 टेलीविजन रेटिंग (C&S, 4+, HSM); जबकि ‘कॉमेडी सर्कस’ औसत टेलीविजन रेटिंग 2.1 और ‘इंडियन आइडल’ को पांचवे सीजन में औसत 1.9 टेलीविजन रेटिंग मिल रही है। फिक्शन शो ‘गोद भराई’, ‘मान रहे तेरा पिता’ और ‘बात हमारी पक्की है’ को औसत टेलीविजन रेटिंग 0.25 मिल रही है।

क्या सोनी एक बार फिर से दर्शकों को आकर्षित कर सकेगा ? मीडिया प्लानर्स केबीसी के चौथे सीजन की सफलता को लेकर आशंकित है। लिंटास मीडिया समूह की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, सुधा नटराजन, ने कहा, “चौथे सीजन में यह थोड़ा उबाउ लग रहा है। आज के दर्शक जल्द ही इससे बोर हो जायेंगे।” अभिताभ बच्चन दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे, लेकिन उन्हें संदेह है कि यह पहले सीजन की तरह चल पायेगा।

मुद्रा कनेक्सट, एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट और कंट्री हेड, मानस मिश्रा, ने कहा, “ कोई भी प्रोपर्टी, चाहे वह आईपीएल, डांस इंडिया डांस या इंडियन आईडल हो, की सफलता नए-नए फॉर्मेट पर निर्भर करती है। क्योंकि उपभोक्ता प्रत्येक समय कुछ नया चाहता है।” सोनी को इससे नया जीवन मिलेगा, साथ ही इस पर होने वाले खर्चे को भी देखना होगा।

वर्ष 2000 में कौन बनेगा करोड़पति का पहला शो काफी सफल रहा। इस शो के 270 एपिसोड में औसत टेलीविजन रेटिंग 14 (C&S, 4+, HSM) मिला था। पहले सीजन में ओपनिंग टेलीविजन रेटिंग मात्र 9 मिला था।

दूसरा सीजन को शुरुआत में ही काफी टेलीविजन रेटिंग मिला। शो की शुरुआती टेलीविजन रेटिंग 20 मिला और औसत टेलीविजन रेटिंग 11 दर्ज किया गया। शाहरुख खान की मेजबानी में तीसरे शो को ज्यादा सफलता नहीं मिली। ओपनिंग टेलीविजन रेटिंग 9.6 था और पूरे सत्र में औसत टेलीविजन रेटिंग 6.8 रहा।

सोनी साल के अंत में इस प्रोग्राम को लॉन्च करना चाहता है। ‘इंडियन आइडल’ के बाद चैनल नए सीजन में ‘इंटरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा’ शुरू करने वाला है। अतीत में सोनी ने ‘डील या नो डील’, ‘इस जंगल से मुझे बचाओ’ और ‘झलक दिखला जा’, जैसे कई नए शो के साथ प्रयोग किए हैं।
sabhaar - samachar4media.com

No comments:

Post a Comment

Famous Post