Feature

Nandita Mahtani hosts a birthday party for Tusshar Kapoor

http://www.sakshatkar.com/2017/11/nandita-mahtani-hosts-birthday-party.html

बाबा रामदेवः स्कूल ड्रॉपआउट से अरबपति तक का सफर

क्या आप जानते हैं जिस बाबा रामदेव के अनशन से देश की सरकार की नींव हिल गई है। उन्होंने बचपन में बीच में ही स्कूल छोड़ दिया था।


बाबा रामदेव का जन्म 1965 में हरियाणा के मेहरानगढ़ डिस्ट्रिक्ट के अली सैयद पुर गांव में हुआ था। बाबा रामदेव का जन्म का नाम रामकृष्ण यादव है। इनकी माता का नाम गुलाबी देवी और पिता राम निवास यादव थे। सिर्फ 9 साल की उम्र में बाबा ने घर छोड़ दिया था। उन्होंने खानपुर में आर्श गुरुकुल ज्वाइन किया जहां उन्होंने आचार्य प्रदुम्न से संस्कृत और योग की शिक्षा ली। आचार्य बलदेव जी के प्रभाव में आकर बाबा रामदेव ने अपना नाम रामकृष्ण से बदलकर रामदेव रख लिया।

बाबा रामदेव का ट्रस्ट कई हॉस्पिटल्स, कॉलेज और योगा सेंटर चलाता है जिसकी कुल वैल्यू 11 हजार करोड़ रुपए आंकी गई है। कुछ साल पहले ही बाबा
रामदेव के पतंजलि योगपीठ ने योग सेंटर के लिए स्कॉटलैंड में एक छोटा सा आईलैंड खरीदा है। बाबा रामदेव का हरिद्वार में स्थित पतंजलि 600 एकड़ में फैला है।

बाबा रामदेव को दवाइयों की बिक्री से हर महीने 25 करोड़ रुपए की कमाई होती है। जबकि किताबों और सीडी की बिक्री से हर महीने 2-3 करोड़ रुपए
बाबा का ट्रस्ट कमाता है। बाबा रामदेव का ट्रस्ट हरिद्वार में 500 करोड़ रुपए की लागत से एक फूड पार्क का निर्माण कर रहा है।

Sabhar:- Bhaskar.com 

2 comments:

  1. आप लोग बाबा के जीवन चरित्र के बारे में बताइये लोगों को ..


    क्या सिर्फ पैसों की रट लगा रखी हैं .. आपको भी तो गवर्नमेंट ने रिश्वत के पैसे दिए हैं बाबा को बदनाम करने के .. वो भी तो गिनाओ .. जब आप देश का भला नही कर सकते तो कोई और कर रहा हैं उसे तो करने दो..

    आप लोगों सिर्फ पैसे दिखते हैं .. ये तो देखो वह पैसे लगा कहाँ रहे हैं . योग पीठ बनाने में .. देश का भला ही नही सारे विश्व का भला कर रहे हैं ..

    बंद कर दो ये लोगो को यूँ बहकाना .. और लग देश के काम में ..

    जय भारत

    ReplyDelete
  2. rajeev , sonia, rahul , indra gandhi or nehru kii asliyat likhne me tumahari gan_d kyo fatti hai

    ReplyDelete

Famous Post