Feature

Nandita Mahtani hosts a birthday party for Tusshar Kapoor

http://www.sakshatkar.com/2017/11/nandita-mahtani-hosts-birthday-party.html

एक देश की शक्ल ले चुका है फेसबुक

फेसबुक दुनिया के तीसरे सबसे बड़े देश की शक्ल ले चुका है. इस समय फेसबुक के 50 करोड़ सदस्य हैं और दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट बन गया है. तेजी से लोकप्रिय हो रही अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर के साढे दस करोड़ उपयोगकर्ता हैं। लिंक्डइन के सात करोड़ इस्तेमालकर्ता हैं। फेसबुक संचालकों के अनुसार भारत के एक करोड़ 20 लाख लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले लोगों में से 70 प्रतिशत लोग अमेरिका के बाहर के हैं। फेसबुक के हर इस्तेमालकर्ता के औसतन 130 मित्र हैं और फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले सभी लोग हर माह इस साइट पर जितना समय बिताते हैं उसकी गणना करने पर यह समय 700 अरब मिनट प्रतिमाह बैठता है।

फेसबुक के सीईओ व संस्थापक मार्क जुकेरबर्ग ने इस मौके पर अपने ब्लॉग पोस्ट पर लिखा है कि छह साल पहले जब मैंने फेसबुक की शुरुआत की थी, तब मैंने कल्पना नहीं की थी कि एक दिन इतने लोग फेसबुक का इस्तेमाल करने लगेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि फेसबुक का मिशन दुनिया को अधिक खुला एवं अधिक जुड़ा हुआ बनाना है। आज फेसबुक की जहां पहुंच है और जिस तेजी से यह दुनिया में फैल रहा है, उसके लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं। मार्क जुकेरबर्ग ने फरवरी 2004 में फेसबुक की शुरुआत की थी। उस समय वे हावर्ड में छात्र थे और उनकी उम्र मात्र 20 साल की थी।

फेसबुक का इस्तेमाल करन वालों की संख्या पिछले बारह महीनों में दोगुनी हुई है। मार्क जुकेरबर्ग का अनुमान है कि जल्द ही एक अरब लोग फेसबुक से जुड़ जाएंगे और यह सर्च इंजन की दुनिया का महाशक्ति बन चुके गूगल को टक्कर देने लगेगा। फेसबुक द्वारा इसके इस्तेमाल करने वालों की संख्या आधा अरब पहुंच जाने के मौके पर फेसबुक स्टोरीज नामक एक नया एप्लीकेशन शुरू किया गया है।
साभार- समाचार ४ मीडिया .कॉम

No comments:

Post a Comment

Famous Post