Feature

Nandita Mahtani hosts a birthday party for Tusshar Kapoor

http://www.sakshatkar.com/2017/11/nandita-mahtani-hosts-birthday-party.html

पत्रकार सूचना अधिकार का उपयोग करें : वीरेंद्र सक्‍सेना


उपजा की वेबसाइट लांच : लखनऊ। राय सूचना आयुक्त वीरेन्द्र सक्सेना ने कहा है कि पत्रकार सूचना अधिकार का उपयोग करके जनआकांक्षाएं पूरी कर सकते हैं। सूचना अधिकार जनता की समस्याओं के निराकरण का सशक्त माध्यम है। श्री सक्सेना आज यहां यू.पी.जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन (उपजा) 46वें स्थापना दिवस पर संस्था की वेबसाइट www.upja.org ·के लोकार्पण अवसर पर प्रदेश कार्यालय में आयोजित समारोह में विचार व्यक्त कर रहे थे।
जबकि अन्य रायों में पत्रकारों ने इसका उपयोग करके अच्छी सूचनाएं प्रकाशित की है। यहां पत्रकार जनसूचना अधिकार से सूचनाएं प्राप्त करने में उतनी भागीदारी नहीं कर रहे हैं, जितनी कि उनको करनी चाहिए। पत्रकार इसका उपयोग करके परोक्ष, अपरोक्ष रूप से जनता का बहुत अधिक कल्याण कर सकते हैं। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वेबसाइट शुरू करके उपजा ने पत्रकारिता में योगदान किया है। उन्हों ने कम्प्यूटर और इंटरनेट को ज्ञान का भंडार बताया। उन्हों ने कहा कि इसका प्रयोग करके पत्रकार सफलतापूर्वक कार्य कर सकते हैं। श्री सक्सेना ने कहा कि अब पत्रकारिता करने के लिए तकनीक का ज्ञान होना आवश्यक है। पत्रकार यदि तकनीक में दक्ष नहीं होंगे तो सफल नहीं होंगे।
इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार अजय कुमार ने कहा कि उपजा को जनसूचना अधिकार सेल का गठन करना चाहिए। कार्यक्रम में वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, पीटीआई के ब्यूरो प्रमुख प्रमोद गोस्वामी ने भी विचार व्यक्त किये। स्थापना पर दिवस पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्ष उपजा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष पीबी वर्मा ने की। उन्होंने युवा पत्रकारों से अपील की कि वे निष्पक्ष पत्रकारिता करके जनता की समस्याओं का निराकरण करें। कार्यक्रम का संचालन करते हुए उपजा के प्रदेश महामंत्री सर्वेश कुमार सिंह ने कहा कि वेबसाइट संगठन संबंधी सूचनाओं के साथ-साथ मीडिया की समस्त उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करेगी। उन्होंने बताया कि उपजा की वेबसाइट सम्पूर्ण मीडिया साल्यूशन प्रस्तुत करेगी। इस पर मीडिया जाब्स की भी जानकारी दी जाएगी। समारोह में आये अतिथियों और पत्रकारों का आभार लखनऊ जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन (एलेए) के अध्यक्ष अशोक मिश्र ने किया।
इसके पूर्व राय सूचना आयुक्त वीरेन्द्र सक्सेना ने उपजा की अधिकृत वेबसाइट www.upja.org का लोकार्पण किया। समारोह में प्रमुख रूप से कृष्णमोहन मिश्र, अरविन्द शुक्ला, किशन सेठ, सुभाष सिंह, भारत सिंह, दिलीप अग्निहोत्री, सुनील त्रिवेदी समेत भारी संख्या में पत्रकार मौजूद थे। इसके पहले उपजा के सदस्‍यों ने वरिष्ठ पत्रकार एम.ए.हफीज और ए.के.वाट के निधन पर शोक व्यक्त किया। पत्रकार श्री हफीज का परसों और श्री वाट का कल हृदय गति रूक जाने से निधन हो गया।
sabhar :- Bhadas4media.com

No comments:

Post a Comment

Famous Post