Feature

Nandita Mahtani hosts a birthday party for Tusshar Kapoor

http://www.sakshatkar.com/2017/11/nandita-mahtani-hosts-birthday-party.html

अब नए अवतार में लांच होगा गूगल टीवी


गूगल नए सिरे से अपने टीवी को आकार देने जा रहा है। उसका इरादा इंटरनेट टीवी के बढ़ते बाजार में अपने अन्य उत्पादों की तरह ज्यादा से ज्यादा हिस्सा बटोरने का है। यह तब है जब गूगल टीवी को लांचिंग के लगभग वर्ष भर बाद भी वेब सेवी का ठंडा-गर्म रिस्पांस ही मिला है। इस कड़ी में गूगल ने पिछले दिनों गूगल टीवी सर्विस का नया वर्जन प्रस्तुत किया है। साथ ही उसने घोषणा की है कि वह सौ के लगभग ऑनलाइन चैनल भी शुरू करेगा। ऑरिजनल वीडियो प्रोग्रामिंग से जुड़े ये चैनल यू-ट्यूब पर लांच किए जाएंगे।
मीडिया घरानों से साझेदारी : अपनी टीवी सर्विस को लोकप्रिय और सफल बनाने के लिए गूगल ने विभिन्न मीडिया घरानों से साझेदारी की है। इनकी मदद से वह मौलिक कार्यक्रम तैयार करेगा। साझेदारों में कई लोकप्रिय हस्तियां भी शामिल हैं। इनमें भी प्रमुख हैं रैपर जे-जेड, मेडोना और स्केटबोर्डर टोनी हॉक। गूगल से जुड़े एक नजदीकी सूत्र के मुताबिक इस साझेदारी के तहत कंपनी 100 मिलियन डॉलर खर्च कर टीवी कार्यक्रम तैयार कराएगी।
ऐसा है नया गूगल टीवी : गूगल ने अपनी टीवी सर्विस को 2.0 वर्जन में प्रस्तुत किया है। इसमें फिल्म प्रेमियों को विकल्प उपलब्ध कराने के लिए नए चैनल्स दिए गए हैं। इसके जरिए यूजर्स टीवी कार्यक्रमों समेत ऑनलाइन वीडियो भी देख सकेंगे। कंपनी का इरादा इसके जरिए एप्प निर्माताओं को टीवी के लिए नए-नए एप्प बनाने के लिए प्रेरित करने का भी है।
गूगल ने फिलहाल ‘टीवी एंड मूवी’ एप्प पेश किया है, जो यूजर्स को पसंदीदा फिल्में और कार्यक्रम डॉउनलोड करने में मदद करेगा। गूगल टीवी सोनी कंपनी के कुछ टीवी सेटों के साथ बाजार में उपलब्ध है। इसके अलावा लॉगीटेक भी अपने सेट टॉप बॉक्स के साथ गूगल टीवी का ऑफर दे रही है।
इसकी मदद से लोग ऑन लाइन वीडियो एसेस कर अपने घर के ड्राइंगरूम में टीवी पर ही देख सकेंगे। गूगल अपने टीवी सॉफ्टवेयर को सैमसंग और विजियो टीवी सेट पर भी अगले वर्ष तक पेश कर देगा। इसके अलावा गूगल टीवी सर्विस हनीकोंब वर्जन पर एंड्रॉयड सपोर्ट भी दे रहा है ताकि स्मार्टफोन के यूजर्स हैंडसेट पर ही गूगल टीवी सर्विस का लुत्फ ले सकें।
यू-ट्यूब पर चैनल : अपने टीवी को लोकप्रिय बनाने के लिए गूगल ने यू-ट्यूब पर 20 श्रेणियों में अलग-अलग कार्यक्रम पेश करने की योजना बनाई है। शुरुआत स्पोर्ट्स, कॉमेडी और न्यूज चैनल से होगी। कंपनी के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक पहला चैनल अगले माह लांच कर दिया जाएगा। फिर साल भर के अंदर-अंदर अन्य दूसरे चैनल लांच किए जाएंगे।
मोटरोला आएगा काम : टीवी बाजार पर ज्यादा से ज्यादा हिस्सेदारी बनाने में मोटरोला मोबिलिटी होल्डिंग्स काफी मददगार साबित होगी। यह कंपनी केबल टीवी सेट टॉप बॉक्स बनाने के अलावा मोबाइल हैंड सेट बनाती है। इसका गूगल ने पिछले ही दिनों अधिग्रहण किया है।
यूजर्स को होगा फायदा : अभी यू-ट्यूब के ज्यादातर वीडियो यूजर्स द्वारा ही अपलोड किए जाते हैं। ऐसे में क्वालिटी के मामले में वे बहुत ज्यादा अच्छे नहीं होते। लेकिन गूगल द्वारा ऑरिजनल प्रोग्रामिंग कराए जाने से यूजर्स को क्वालिटी के साथ अच्छे वीडियोज देखने को मिलेंगे।
कम नहीं चुनौतियां : अपनी टीवी सर्विस को लोकप्रिय बनाने के लिए गूगल के रास्ते में चुनौतियां भी कम नहीं हैं। सबसे पहली तो यही है कि कंपनी को मौलिक कार्यक्रमों का डाटा बैंक तैयार कराने में ही समय लगेगा। इसके अलावा उसे एप्पल और क्युइरोज से भी मुकाबला करना होगा, जो पहले से ही ऑनलाइन टीवी सर्विस के क्षेत्र में मौजूद हैं। सबसे बड़ी बात पिछले वर्ष गूगल टीवी सेवा को लोगों का बहुत अच्छा प्रतिसाद नहीं मिला है। संभवत: यही कारण है कि कुछ विशेषज्ञों ने गूगल के 1.0 वर्शन को फ्लॉप तक करार दे दिया था।
इसके अलावा गूगल टीवी अपना सबसे सस्ता डिवाइस 299 डॉलर में पेश कर रहा है, जो बाजार के लिहाज से काफी महंगा है। यही नहीं, गूगल की चुनौती को देखते हुए कुछ टीवी नेटवर्क ने अपने शो के वेब बेस्ड वर्शन को गूगल टीवी के लिए ब्लॉक कर दिया है। देखते हैं गूगल का नया टीवी वर्जन इस बार क्या रंग दिखाता है। साभार : भास्‍कर

No comments:

Post a Comment

Famous Post