Feature

Nandita Mahtani hosts a birthday party for Tusshar Kapoor

http://www.sakshatkar.com/2017/11/nandita-mahtani-hosts-birthday-party.html

फेसबुक लॉगइन मत करिए..चल सकती है ब्लू फिल्म


अगर फेसबुक पर तफरी किए बिना आपका दिन अधूरा रहता है तो जरा संभल जाइये। फेसबुक पर अब तक के सबसे खतरनाक स्पैम ने एक बार फिर हमला कर दिया है। लोगों के प्रोफाइल पर अश्लील लिंक शेयर किए जा रहे हैं और बिना कुछ किए भी लाखों लोगों को शर्मिंदगी उठानी पड़ रही है। अमेरिका और यूरोप में फेसबुक खाताधारकों के प्रोफाइल पर हमला हुए अभी महीना भर भी नहीं बीता था कि एक बार फिर भारत में स्पैम अटैक हुआ है। लेकिन शर्मिंदगी की बात यह है कि इस बार लोगों के प्रोफाइल पर अश्लील लिंक पोस्ट किए जा रहे हैं। यह पोस्ट एक वायरस अटैक है और प्रोफाइल पर अपने आप दिख रही हैं। इससे भी खतरनाक पहलू यह है कि यह पोस्ट डिलीट या रिपोर्ट स्पैम नहीं किए जा सकते। भारत में कई लाख लोगों के अकाउंट अब तक इससे प्रभावित हो चुके हैं।

ऐसे हो रहा है हमला
आपके मित्रों के प्रोफाइल से आपके प्रोफाइल पर लिंक शेयर किए जा रहे हैं। इनमें या तो अश्लील या हिंसक वीडियो हैं। वीडियो के साथ एक संदेश भी होता है जो कहता है कि आप इस वीडियो को पूरा नहीं देख सकते, जैसे ही इस लिंक पर क्लिक किया जाता है वैसे ही यह आपके प्रोफाइल से भी आपके तमाम दोस्तों के प्रोफाइल पर शेयर हो जाता है। इस तरह यह अश्लील लिंक बेहद तेजी से फेसबुक पर फैल रहे हैं। इससे पहले भी फेसबुक पर इस तरह के हमले हो चुके हैं लेकिन फेसबुक ने उन्हें नियंत्रित कर लिया था। नवंबर में हुए स्पैम अटैक के बारे में फेसबुक ने कहा था कि इसे पूरी तरह नियंत्रित कर लिया गया है।  
लॉगइन न करें फेसबकु
यदि आप शर्मिंदगी से बचना चाहते हैं तो फेसबुक लॉगइन ही न करें। फेसबुक के अधिकारिक बयान का इंतेजार करना ही बेहतर विकल्प है क्योंकि इस बार स्पैम हमला इतना खतरनाक है कि हो सकता है आप  इन स्पैम लिंक को डिलीट भी नहीं कर पाएं और यदि आपने गलती से इस लिंक पर क्लिक कर दिया तो यह आपके सभी दोस्तों के वॉल पर भी शेयर हो जाएगा और आपको भी बेवजह शर्मिंदा होना पड़ेगा।

क्या करें
फेसबुक समय समय पर सुरक्षा संबंधी चेतावनी जारी करता रहता है उन्हें निरंतर पढ़ते रहिए। साथ ही आप फेसबुक के ब्लॉग को भी फॉलो कर सकते हैं। एक जरूरी विकल्प यह है कि यदि आप अपना प्रोफाइल विजिट भी करें तो इस तरह के किसी भी लिंक को क्लिक न करें। अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर अपने प्रोफाइल की वॉल पर किसी और के पोस्ट कर सकने के विक्लप को बंद कर दें। इससे आपके वॉल पर अनचाहे लिंक पोस्ट नहीं किए जा सकेंगे।
Sabhar:- Bhaskar.com

No comments:

Post a Comment

Famous Post