Feature

Nandita Mahtani hosts a birthday party for Tusshar Kapoor

http://www.sakshatkar.com/2017/11/nandita-mahtani-hosts-birthday-party.html

पूंजी जुटाने की तैयारी में लगे फेसबुक की निगाहें भारत पर


वाशिंगटन : प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आइपीओ) के द्वारा कम से कम पांच अरब डॉलर की पूंजी जुटाने की आशा कर रही सोशल नेटवर्किग साइट फेसबुक की निगाहें भारत एवं ब्राजील पर हैं। फेसबुक के आइपीओ को लेकर वैश्विक बाजार में काफी उत्सुकता है। वाशिंगटन स्थित प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग को दिए गए विवरण में कंपनी ने रणनीति के विषय में बताया। फेसबुक ने कहा कि उसका ध्यान ब्राजील, जर्मनी, भारत, जापान, रूस और दक्षिण कोरिया सहित अन्य देशों में उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ाने पर केंद्रित रहेगा।
पिछले कुछ वर्षो के दौरान उपभोक्ताओं की लगातार बढ़ती संख्या का उदाहरण देते हुए कंपनी ने कहा कि हमने सभी भौगोलिक क्षेत्र में वृद्धि हासिल की है। भारत एवं ब्राजील के उपभोक्ता इस वृद्धि के प्रमुख स्रोत हैं। 2011 में 31 दिसंबर तक फेसबुक के 84 करोड़ 50 लाख उपभोक्ता थे, जो कि 2010 के इसी दिन के मुकाबले 39 फीसदी अधिक है। अमेरिका में फेसबुक के 16 करोड़ 10 लाख सक्रिय उपभोक्ता थे जबकि ब्राजील में यह संख्या 268 फीसदी की वृद्धि के साथ 3.70 करोड़ थी। फेसबुक ने बताया कि भारत में सक्रिय उपभोक्ताओं की संख्या 31 दिसंबर 2011 तक पिछले वर्ष की तुलना में 132 फीसदी की वृद्धि के साथ 4.60 करोड़ रही। फेसबुक के चार क्षेत्रीय केंद्रों में से एक भारत (हैदराबाद) में स्थित है। कंपनी को अन्य देशों की क्षेत्रीय सोशल नेटवर्किग साइट जैसे दक्षिण कोरिया में सिव‌र्ल्ड, जापान की मिक्सी, ब्राजील एवं भारत में ऑर्कुट और रूस में वोकांते से तगड़ी प्रतिस्पर्धा मिल रही है।
कंपनी ने कहा कि विश्व में दो अरब से अधिक इंटरनेट के प्रयोगकर्ता हैं। हमारा अगला लक्ष्य सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं से जुड़ना है। फेसबुक ने कहा कि वह ब्राजील, जर्मनी एवं भारत में इंटरनेट का प्रयोग करने वाली आबादी में 20 से 30 फीसदी की अनुमानित वृद्धि दर से अपनी पहुंच बना रहा है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकेरबर्ग ने कहा कि इस समय विश्व में हर आदमी को दूसरे से जोड़ने की अत्यधिक आवश्यकता है। इसमें विशाल अवसर है। (एजेंसी)

No comments:

Post a Comment

Famous Post